Viklangta bima ki jankari | Detailed info about Viklangta bima

निरमाया स्वास्थ्य बीमा योजना

आइए विकलांग व्यक्तियों के लिए निरमाया स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभों को जानें।
हम नामांकन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, शुल्क और योजना के कवरेज पर भी चर्चा करेंगे।

आइए जानें कि विकलांगता बीमा क्या है और भारत में विकलांगता के लिए बीमा कैसे किया जा सकता है।
इस लेख में हम दुर्घटना सवारों और जीवन में दी जाने वाली स्थायी / आंशिक विकलांगता सवारियों और बीमा योजनाओं के बारे में भी बात करेंगे।

Viklangta bima क्या है?

विकलांगता बीमा को विकलांगता आय बीमा के रूप में भी जाना जाता है। यह एक बीमा पॉलिसी है जो भविष्य में विकलांगता की स्थिति के लिए एक व्यक्ति को कवर करती है।


दुर्घटनाओं और बीमारियों के कारण विकलांगता किसी भी समय किसी को भी मार सकती है। इस तरह की घटना किसी की कमाई करने की क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

विकलांगता बीमा पॉलिसी यह सुनिश्चित करती है कि यदि ऐसी कोई घटना होती है, तो बीमित व्यक्ति को वित्तीय सहायता मिलेगी। विकलांगता बीमा से मिला पैसा इलाज के लिए और आश्रित परिवार के सदस्यों के लिए उपलब्ध हो सकता है।

बहुत सारे लोग एक अच्छा विकलांगता बीमा प्राप्त करने के महत्व को नहीं समझते हैं।
लोग सभी प्रकार के निवेश करते हैं लेकिन वे अपनी आय का एक हिस्सा स्थायी या अस्थायी विकलांगता के खिलाफ अपने भविष्य को सुरक्षित करने में लगाते हैं।

विकलांगता की प्रकृति के आधार पर, बीमा अल्पकालिक विकलांगता लाभ या दीर्घकालिक विकलांगता लाभ प्रदान कर सकता है।

भारत में Viklangta bima कैसे प्राप्त करें?

जैसा कि मैंने पहले कहा था, विकलांगता से सुरक्षा के लिए कोई अलग बीमा पॉलिसी उपलब्ध नहीं हैं। लेकिन विभिन्न लाइफ इंश्योरेंस और टर्म इंश्योरेंस प्लान विकलांगता और दुर्घटना राइडर्स के साथ आते हैं। एक राइडर एक ऐड-ऑन है जिसके लिए आपको अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना होगा।


यदि आप अपनी बीमा योजना में विकलांगता राइडर का विकल्प चुनते हैं – तो आपको विकलांगता की स्थिति में लाभ प्राप्त होगा।

कुछ योजनाएँ केवल स्थायी विकलांगता की स्थिति में लाभ प्रदान करती हैं जबकि कुछ अन्य अस्थायी विकलांगता के लिए भी लाभ प्रदान करती हैं।

मासिक आय के अनुरूप

विकलांगता बीमा अक्सर मासिक आय के अनुरूप होता है, कई पश्चिमी देशों में आपको एक विकलांगता बीमा से लाभ मिलता है जो आपकी कमाई क्षमता पर निर्भर करता है।


अनिवार्य रूप से इन बीमा योजनाओं का लक्ष्य है कि अगर आप विकलांगता के कारण काम नहीं कर सकते हैं तो आप अपनी मासिक आय का स्थिर और कुछ प्रतिशत प्रदान करेंगे। यह मासिक सहायता जीवन के लिए चलती है।

हालाँकि, भारत में ऐसे उत्पाद उपलब्ध नहीं हैं। यदि आप अपनी बीमा योजना में विकलांगता राइडर लेते हैं, तो आपको विकलांगता की स्थिति में एकमुश्त राशि प्राप्त होगी – और यह सब! आपको बीमाकर्ता से कोई मासिक आय प्राप्त नहीं होगी।

विकलांगों को कवर

इसके अलावा, विकलांगता सवारों के मामले में, केवल उन विकलांगों को कवर किया जाता है जो दुर्घटनाओं के कारण उत्पन्न होते हैं। बीमारी के कारण होने वाली विकलांगता (जैसे पक्षाघात स्ट्रोक) ऐसी सवारियों के अंतर्गत नहीं आती है।

आपकी पॉलिसी में दुर्घटना होने पर आपको दुर्घटना होने पर एक विशिष्ट राशि का भुगतान करना होगा। इस सवार का उद्देश्य दुर्घटना के कारण लगी चोटों के उपचार के लिए मौद्रिक सहायता प्रदान करना है।

विकलांगता राइडर आपको एक विशिष्ट एक-बार राशि का भुगतान करेगा यदि दुर्घटना में आंशिक या स्थायी विकलांगता होती है जो आपको अपनी आजीविका अर्जित करने से रोकती है।

Viklangta bimaपॉलिसी

भारत में सबसे सस्ती विकलांगता बीमा पॉलिसी
चूंकि निजी बीमा क्षेत्र से विकलांगता के लिए कोई अलग बीमा उत्पाद नहीं हैं, इसलिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) को लाया है।https://en.wikipedia.org/wiki/Pradhan_Mantri_Suraksha_Bima_Yojana
यह योजना एक आकस्मिक मृत्यु और रुपये की स्थायी विकलांगता कवर प्रदान करती है। 2,00,000 और रु। स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए 1,00,000 कवर।

PMSBY criteria

PMSBY में, स्थायी विकलांगता को अपरिवर्तनीय नुकसान के रूप में परिभाषित किया गया है

दोनों आंखें , दोनों हाथ, दोनों पैर

एक दृष्टि और हाथ या पैर के उपयोग का नुकसान
स्थायी आंशिक विकलांगता को अपरिवर्तनीय नुकसान के रूप में परिभाषित किया गया है

एक आँख, एक हाथ, एक पैर

इस विकलांगता बीमा के लिए, आपको केवल रु। के वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इतना कम प्रीमियम PMSBY को भारत में सबसे सस्ता विकलांगता बीमा बनाता है।

योजना की एक और खूबी

इस योजना की एक और खूबी यह है कि आप इसे किसी भी अन्य बीमा पॉलिसी के साथ उपयोग कर सकते हैं। दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में आपको निश्चित रूप से बीमित राशि मिलेगी।

निरमाया स्वास्थ्य बीमा योजना निजी बीमा कंपनी ICICI लोम्बार्ड के सहयोग से द नेशनल ट्रस्ट द्वारा Niramaya योजना की पेशकश की जा रही है।

राष्ट्रीय न्यास एक वैधानिक निकाय है जिसका गठन भारत सरकार द्वारा संसद के एक अधिनियम को लागू करने के लिए किया जाता है, जिसमें आत्मकेंद्रित, सेरेब्रल पाल्सी, मानसिक प्रतिशोध और कई विकलांगता वाले व्यक्तियों के कल्याण के लिए संसद का अधिनियम शामिल है।

Viklangta bima प्राप्त Karen

यह सब भारत में विकलांगता बीमा की स्थिति के बारे में था और इसे सबसे अच्छा कैसे प्राप्त किया जाए।
हमेशा की तरह, हम आपसे इस संबंध में ज्ञान और अनुभव साझा करने का अनुरोध करते हैं ताकि अन्य लोगों को इसका लाभ मिल सके। कृपया अपने इनपुट्स देने के लिए टिप्पणी बॉक्स का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

I hope you like the article let us know your thoughts and suggestions in comment section below.Subscribe to siriusq.com to get notifications and updates directly to your inbox.

Read also:How to apply pan card online in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy link